बिहार में है खेलो की अनंत संभावनाएः अमिता भूषण

120
  • निवर्तमान विधायक अमिता भूषण ने खिलाड़ियों से कहा की बिहार में खेल की अनंत संभावनाएं हैं। यहां के खिलाड़ी जिले से लेकर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी खेल प्रतिभा का लोहा मनवाया है। लगोरी देश का पुराना खेल है, जिसे आगे बढ़ाने की जरूरत है। इसे खेल कर बचपन की यादें ताजा हो गई हैं। चंद्रभानु रमाकांत चौधरी फाउंडेशन खेल खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने हेतु हर संभव मदद करती रहेगी। उन्होंने खिलाड़ियों से कहा की आपलोग ईमानदारी और लग्न से खेलें तो आपको आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता है खेल को खेल भावना तथा हार जीत से परे होकर खेलना चाहिए।

लगोरी बिहार (बालक/बालिका) की 30 सदस्यीय टीम हरियाणा रवाना हरियाणा में आयोजित

सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में पहली बार भाग लेगी टीम

सीआरबीकेसी फाउंडेशन ने खिलाड़ियों को वितरित की जर्सी

8-10 सितंबर 2023 तक हरियाणा के रेवाड़ी जिले में आयोजित 10वें सीनियर नेशनल लगोरी चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए लगोरी बिहार (बालक/बालिका) की 30 सदस्यीय टीम रवाना हुई। टीम में 15 बालक तथा 15 बालिका शामिल हैं। इससे पहले विकास विद्यालय डुमरी में टीम का 4 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कैंप का आयोजन किया गया। टीम को रवाना करने से पहले चंद्रभानु रमाकांत चौधरी फाउंडेशन की ओर से टीम के खिलाड़ियों को ड्रेस प्रदान किया गया। इस अवसर पर बेगूसराय की निवर्तमान विधायक अमिता भूषण,विकास विद्यालय के निदेशक राजकिशोर सिंह, शाम्हों जिला परिषद सदस्य अमित कुमार,युवा कांग्रेस नेता रत्नेश कुमार टुल्लू, लगोरी एसोसिएशन ऑफ बिहार के सचिव रंधीर कुमार,जागो गांव के संचालक सोमेश कुमार,कोच पंकज कुमार,कांग्रेस युवा नेता अहमर हसन,भाजपा नेता जितेंद्र कुमार,युवा कांग्रेस मटिहानी विधानसभा महासचिव राघव कुमार सहित अन्य लोग मौजूद थे।

इस अवसर पर बेगूसराय नगर की निवर्तमान विधायक अमिता भूषण ने खिलाड़ियों से कहा की बिहार में खेल की अनंत संभावनाएं हैं। यहां के खिलाड़ी जिले से लेकर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी खेल प्रतिभा का लोहा मनवाया है। लगोरी देश का पुराना खेल है, जिसे आगे बढ़ाने की जरूरत है। इसे खेल कर बचपन की यादें ताजा हो गई हैं। चंद्रभानु रमाकांत चौधरी फाउंडेशन खेल खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने हेतु हर संभव मदद करती रहेगी। उन्होंने खिलाड़ियों से कहा की आपलोग ईमानदारी और लग्न से खेलें तो आपको आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता है खेल को खेल भावना तथा हार जीत से परे होकर खेलना चाहिए।

इस अवसर पर विकास विद्यालय के निदेशक राजकिशोर सिंह ने कहा की बिहार लगोरी टीम के खिलाड़ी पिछले 4 दिन से कड़ी मेहनत कर रहे हैं इसका परिणाम राष्ट्रीय प्रतियोगिता में दिखेगा आपकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी। लगोरी खेल बहुत ही सरल और रोचकता वाला खेल है इसे और भी विस्तार देने की जरूरत है।

जिला परिषद अमित कुमार ने कहा की यह खेल स्थानीय रूप से  पिट्टू के नाम से गांव में खेला जाता है अब इसे खेल की मान्यता देने से ग्रामीण स्तर के खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का मौका और अवसर प्राप्त होगा।

कांग्रेस युवा नेता रत्नेश कुमार टुल्लू ने कहा की लगोरी सरल खेल है जिसमे लो कॉस्ट और लो इंजुरी है इसको बढ़वा देने से खिलाड़ी इसमें बड़ी संख्या में जुड़ेंगे।

लगोरी एसोसिशन ऑफ बिहार के सचिव रंधीर कुमार ने कहा की बिहार की टीम आज रात मोकामा से फरक्का एक्सप्रेस से रेवाड़ी हरियाणा के लिए रवाना होगी जहां 8 से 10 सितंबर तक आयोजित सीनियर नेशनल लगोरी प्रतियोगिता में बिहार की टीम पहली बार भाग लेंगी।

बालक टीम का कप्तान शिवम कुमार तथा उप कप्तान राहुल कुमार को बनाया गया है जबकि कोच रंधीर कुमार होंगे।

बालिका टीम का कप्तान सुबुल कुमारी तथा उप कप्तान मोनी कुमारी को बनाया गया है टीम की कोच जानकी कुमारी होंगी।

टीम इस प्रकार से है।:-

पुरुष टीम :- रोहन राज,अजय कुमार,दीपक कुमार (खगड़िया) प्रियांशु कुमार,सुराजी कुमार (शेखपुरा) श्याम कुमार (जमुई) शिवम कुमार,जितेंद्र कुमार,सुमित कुमार,

शिवम कुमार २,राहुल कुमार,मुन्ना कुमार, ऋषभ कुमार, मो अरमान,और प्रिंस कुमार (बेगूसराय)

महिला टीम :- कविता कुमारी,आर्या कुमारी (सहरसा) ज्योति कुमारी (सारण) मोनी कुमारी, रोशनी कुमारी (शेखपुरा) सुबुल कुमारी,साक्षी कुमारी,भाग्यश्री राणा,राजश्री राणा,सुमन कुमारी,शालू कुमारी,शिवानी कुमारी,संजना कुमारी,चांदनी कुमारी,सपना कुमारी (बेगूसराय)

दूसरा मत के लिए एस आर आज़मी की रिपोर्ट