स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्पित होकर करें काम : डॉ अनिल सुलभ 

124

स्वच्छ सर्वेक्षण 2023

 

स्वच्छ सर्वेक्षण में भाग लेकर पटना को दिलाएं ऊंची रैंकिंग

पटना 2 अगस्त 

पटना नगर निगम स्वच्छता जागरूकता टीम द्वारा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एजुकेशन एंड रिसर्च में स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया गया जिसका उद्घाटन संस्थान के निदेशक शिक्षाविद डॉ अनिल सुलभ तथा पटना नगर निगम स्वच्छता जागरूकता अभियान के ब्रांड एंबेसडर डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने किया। जागरूकता कार्यक्रम में डॉ अनिल सुलभ ने कहा कि मानव जीवन के लिए स्वच्छता का सर्वोपरि महत्व है। मानव जीवन मूल्यवान है। इसे गुणवत्तापूर्ण और कल्याणकारी बनाने के लिए आवश्यक है कि व्यक्ति तन,मन और धन के साथ प्रकृति और पर्यावरण के प्रति समर्पित रहे। हमारे संपूर्ण विकास के लिए स्वच्छता और हरित पर्यावरण अति आवश्यक है। सिर्फ अपने घर की सफाई कर लेने से बात नहीं बनेगी। अपने टोला-मोहल्ला, शहर की सड़कों तथा पूरे शहर की सफाई के लिए भी स्वच्छ आदतें अपनानी होगी। राह चलते इधर-उधर थूकने और कचरा फैलाने की आदतों पर विराम लगाना होगा। उन्होंने कहा कि पटना नगर निगम ने डॉ नीतू कुमारी नवगीत के नेतृत्व में स्वच्छता जागृति अभियान चलाकर नई पीढ़ी को संस्कारी बनाने का मूल्यवान प्रयास किया है। लोक गायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने गीतों के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया और सभी उपस्थित लोगों से स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में भाग लेने की अपील की।

स्वच्छता जागरूकता टीम द्वारा विद्यार्थियों के बीच क्विज और वाद-विवाद प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। वाद विवाद प्रतियोगिता में हरित किसलय को प्रथम, जानू प्रिया को द्वितीय तथा प्रिया चंद्र को तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ। कृष्णा कुमार, साबिया रौशन, अंशु कुमार राय,मधुबाला, संतोष कुमार सिंह , कृतिका चौहान तथा जया को सांत्वना पुरस्कार मिला।

क्विज प्रतियोगिता में पुरुषोत्तम कुमार, शिवम कुमार, प्रेम कुमार,अमन कुमार, मनीष कुमार, शशांक कुमार, हरित किसलय, मधुबाला, कृष्णा कुमार, अंजली कुमारी, कृतिका चौहान तथा आदित्य कुमार ने भाग लेकर पुरस्कार जीते।