*एआईएसएफ के राष्ट्रीय सम्मेलन के तीसरे दिन सांगठनिक एवं राजनीतिक प्रतिवेदन पर हुआ बहस*

106

30 सितम्बर, 2023 को ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन यानी एआईएसएफ के 30 वें राष्ट्रीय सम्मेलन के अवसर पर कामरेड चन्द्रशेखर सिंह नगर में कई वामपंथी जनवादी छात्र संगठन के नेताओं ने शुभकामनाएं देने पहुंचे। जहां एसएफआई के मयूख विश्वास, आइसा के शब्बीर कुमार, एआईडीएसओ के सौरभ घोष, पीएसयू के मो० सैफुल्लाह, एआईएफआरटीई के डाॅ० विकास गुप्ता ने एक स्वर में कहा कि हमारा संगठन जरूर अलग है मगर हमारा लक्ष्य, संकल्प और उद्देश्य एक है। हम सबको इस छात्र विरोधी फासीवादी सरकार के खिलाफ लडना होगा जिसमें एआईएसएफ की भूमिका सबसे बडी होगी।एआईवाईएफ के राष्ट्रीय महासचिव आर थिरुमलई ने कहा कि अभी कि वर्तमान सरकार शिक्षा और छात्र के अधिकारों का दमन करना चाह रही है। हमारे आंदोलन को कुचलना चाहती है। यह सरकार को सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे नौजवानों से डर होती है। भाजपा देश के अंदर बेरोजगार और मूर्खों का फौज तैयार करके उसे अपने भाजपा आरएसएस के कार्यकर्ता के तौर पर बस उपयोग करना चाहती है। हमें छात्रों को जागरुक कर इस सरकार के खिलाफ आंदोलन को और तेज करना होगा। हम सभी एआईएसएफ के इस 30 वें राष्ट्रीय सम्मेलन पर सभी आए हुए प्रतिनिधियों को धन्यवाद ज्ञापन करते हैं। ने कहा कि हम शिक्षकों का संगठन छात्र हितों के साथ है। संगठन के राष्ट्रीय महासचिव विक्की महेश्वरी ने कहा कि बिहार के अंदर छात्रों को बिना आधारभूत संरचना तैयार किए हुए कॉलेज कैंपस में भेज कर सरकार उन्माद पैदा कर रही है। सबसे पहले छात्रों के अनुपात में शिक्षक,कर्मचारी और बेसिक जरूरतों की चीजों को विश्वविद्यालय महाविद्यालय और स्कूलों में स्थापित करें। इसके बाद छात्रों की उपस्थिति की शत-प्रतिशत की गारंटी करें। देश के अंदर हायर एजुकेशन के स्थित बद-से-बत्तर है। हम ऐसी सरकारों के खिलाफ मुखर होकर लड़ेंगे। मौके पर माध्यमिक शिक्षक संघ के महासचिव व पूर्व सांसद शत्रुघ्न प्रसाद सिंह को छात्रों ने सम्मानित किया। दूसरे सत्र में संगठन के राजनीतिक और सांगठनिक प्रतिवेदन पर सभी राज्य से आए हुए प्रतिनिधियों ने बहस किया। सम्मेलन देर रात तक चलती रही।

 

इससे पहले कल पूर्व संध्या बिहार बिहट इप्टा,नगर इप्टा के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें पूरे देश से आए प्रतिनिधियों ने गीत संगीत से समा बांधा।

इस दौरान एआईएसएफ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शुभम बनर्जी,छात्रा राष्ट्रीय संयोजिका संघमित्रा,बिहार एआईएसएफ सचिव अमीन हमजा,अमरेश,रुपक,राकेश,अभिषेक इत्यादि थे।

बेगूसराय से एस आर आज़मी की रिपोर्ट