हिन्दी सबके बीच सेतु का काम कर रही हैः आर के झा

199

बरौनी रिफाइनरी ने किया हिन्दी दिवस का आयोजन  

14 सितंबर, 2023 को बरौनी रिफाइनरी के कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख आर के झा की अध्यक्षता में हिन्दी दिवस मनाया गया। वरिष्ठ प्रबन्धक (कॉर्पोरेट संचार) रवि भूषण कुमार के संबोधन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई। उन्होंने हिन्दी दिवस के आयोजन और उसकी महत्ता पर अपने विचार रखे। इस अवसर पर कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख , कार्यपालक निदेशक (तकनीकी), मुख्य महाप्रबंधकगण, एजीएस-बीटीएमयू, कोषाध्यक्ष, आईओओए ने अधिगम एवं विकास केंद्र, बरौनी रिफाइनरी में दीप प्रज्ज्वलन के साथ इंडियन ऑयल दिवस समारोह की औपचारिक रूप से शुरुआत की।

कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख आर के झाने कर्मचारियों को राजभाषा संकल्प दिलाया। और अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि प्रति वर्ष 14 सितम्बर को हिन्दी दिवस मनाया जाता है, ताकि कार्यालयीन कामकाज में राजभाषा हिन्दी के प्रयोग और उसकी प्रगति में वृद्धि हो सके। भारत देश, विभिन्न भाषाओं का देश है, किन्तु अनेकता में एकता लाने का काम हिन्दी करती है । भाषा का आर्थिक स्थिति से सीधा संबंध होता है। दुनिया के सभी लोग उस भाषा को सीखना चाहते हैं, जिससे उनको व्यवसाय करने में आसानी होती है। आज हमारा देश नित नई ऊचाइयों को छू रहा है। पूरे विश्व की नजरें हमपर टिकी हुई हैं। हर कोई हमसे मित्रता करना चाहता है, व्यवसाय करना चाहता है। इन सबके बीच हिन्दी एक सेतु का काम कर रही है। रोजगार और कारोबार को विस्तार देने के लिए हिन्दी की जरूरत पड़ रही है। नयी प्रौद्योगिकी को लोकप्रिय बनाने और उसे आम लोगों के बीच जमाने के लिए हिन्दी अब कॉर्पोरेट जगत के लिए हथियार बन चुकी है। कल तक तकनीक के क्षेत्र में अंग्रेजी का बोलबाला था, पर अब हिन्दी भी इसमें अपनी पैठ बना रही है।  इस मौके पर बीटीएमयू के अतिरिक्त महासचिव, संजीव कुमार ने अपने संबोधन में सभी कर्मचारियों और अधिकारियों से अपने रोज़मर्रा के कामकाज में हिन्दी का अधिक से अधिक प्रयोग करने की अपील की। और बरौनी रिफाइनरी को राजभाषा कार्यान्वयन में सर्वश्रेष्ठ रिफाइनरी बनाने के लिए पूरी लगन और निष्ठा  से सामूहिक प्रयास करने के लिए आह्वाहन किया।

आईओओए के कोषाध्यक्ष प्रगति कुमार ने हिन्दी की महत्ता, उसकी सांस्कृतिक और ऐतिहासिकता पर विस्तार से प्रकाश डाला। इस अवसर पर हिन्दी दिवस पर विशेष हिन्दी पोस्टर का विमोचन किया गया।

इस अवसर पर अधिगम एवं विकास केंद्र में आयोजित कार्यक्रम में आफिसर्स एसोसिएशन,  महाप्रबंधकगण, विभागाध्यक्ष, अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे हिन्दी पखवाड़े (14 -29 सितंबर 2023) के दौरान आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के विवरण के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

बेगूसराय से दूसरा मत के लिए एस आर आज़मी की रिपोर्ट