चाहते हैं वज़न घटाना तो नींबू-पानी का साथ दीजिए

367

बढ़ता वज़न आज हर किसी के लिए परेशानी का सबब बन चुका है। लोग अपने वज़न को दुरूस्त और कम करने के लिए हज़ारों नुस़्खे अपनाकर भी वज़न नियंत्रित कर पाने में ़खुद को असमर्थ पाते हैं। ऐसे सवाल उठता है कि अगर घर में ही इसका इलाज संभव हो तो फिर बाहर-बाहर मोटापा कम करने के लिए भटकने की क्या ज़रूरत है। जी हां, सही समझा आपने। मोटापे जैसी बीमारी को घर के इलाज से ही उसे रु़खसत किया जा सकता है। आइए जातने हैं वह कौन सा मिश्रण है जो हमें मोटापे के बोझ से मुक्ति दे सकता है?

नींबू पानी बहुतों का पसंदीदा पेय जल है। इसे आप भी अपना मनपसंद पेय जल बनाकर अपने वज़न  से राहत पा सकते हैं। नींबू पानी गरमी में राहत दिलाता है। शरीर में गरमी और उमस के चलते कम हुए लवणों की मात्रा को भी नियंत्रित करता है। नींबू में कई औषधीय गुण भी होते हैं। लेकिन, इन तमाम खूबियों के साथ ही नींबू में एक सबसे बड़ा गुण होता है-वज़न को नियंत्रित करना।

l बिना चीनी वाला नींबू पानी का इस्तेमाल करना बेहद मु़फीद है। यह पूरी तरह से कैलोरी फ्री होता है। हम सब जानते हैं कि कम मात्रा में पानी पीने से शरीर में वसा ऊर्जा के रूप में जलने के बजाय एकत्रित होनी शुरू हो जाती है। इसका कारण है शरीर में मौजूद वसा का ऊर्जा में परिवर्तन आपके शरीर में मौजूद पानी की मात्रा पर निर्भर करता है।

l जितना अधिक पानी आप पीएंगे, उतनी ही अधिक वसा आप ख़र्च कर पाएंगे। और इस नज़रिए से तो नींबू-पानी सोने पर सुहागा है। सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पीया जाए तो यह वज़न घटाने में मददगार साबित होता है। आप चाहे तो दिन में कई बार इसका इस्तेमाल कर सकते है। हर एक घंटे में एक गिलास पानी पीने से आपके शरीर में चमत्कार दिख सकता है। ऐसा नियमित आप करते हैं तो यह आपको भूख का एहसास न कराते हुए कम खाने में आपका मददगार साबित होता है। दरअसल अधिक मात्रा में ग्रहण किया हुआ पानी शरीर से अवांछित अवशेषों को बाहर निकालता है और पाचन प्रक्रिया में मदद करता है।

l मोटापा घटाने के लिए नींबू व शहद पानी में नियमित रूप से लेने पर महीने भर में ही आपको फ़र्क़ महसूस होने लगेगा।

l नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है। यह आहार शरीर का मैटाबलिज़्म बढ़ाता है। यह वज़न कम करता है। रोज़ सुबह खाली पेट गरम पानी, नींबू और शहद पीने से मोटापे में तेज़ी से कमी देखने को मिलती है।

l नींबू को विटामिन ‘सी’ का सबसे अच्छा स्रोत व स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। विशेषकर पेट से संबंधित समस्याओं के लिए नींबू का प्रयोग अनेक तरीक़ों से किया जाता है।

l मोटापे से परेशान हैं तो सुबह हल्के गर्म पानी में नींबू का रस डालकर पीए। इसके लगातार इस्तेमाल से वज़न भी कम होगा और आपका शरीर भी आपके अनुसार दिखने लगेगा।