देश को हरित भविष्य की और अग्रसर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा इंडियनऑयल: आर के झा

125

 

  बरौनी रिफाइनरी में 64वें इंडियनऑयल दिवस समारोह का आयोजन

 

बेगूसराय स्थित बरौनी रिफाइनरी  में , 01 सितंबर 2023 को बड़े उत्साह के साथ 64वां इंडियनऑयल दिवस मनाया गया। इस अवसर पर इंडियन ऑयल दिवस समारोह के मुख्य अतिथि श्रीमती एवं श्री एस के घोष, भूतपूर्व, कार्यपालक निदेशक, (ऑपरेशन), रिफ़ाइनरी मुख्यालय , श्रीमती एवं श्री मानस बरा, भूतपूर्व, कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधान), रिफाइनरी मुख्यालय, बरौनी रिफाइनरी के श्री आर के झा, कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख, श्री सत्य प्रकाश, कार्यपालक निदेशक (तकनीकी), श्री जी आर के मूर्ती, मुख्य महाप्रबंधक (परियोजना), डॉ प्रशांत राऊत, मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधान), श्री एस जी वेंकटेश, मुख्‍य महाप्रबंधक (तकनीकी सेवा एवं एच.एस.ई), श्री ए के सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष, बीटीएमयू, श्री संजीव कुमार, अतिरिक्त महासचिव, बीटीएमयू, श्री रजनीश रंजन, कार्यकारी अध्यक्ष, बीटीएमयू,  श्री पीयूष कुमार राय, सीईसी, आफिसर्स एसोसिएशन, श्री रवीश कुमार सिंह, कमांडेंट, सीआईएसएफ़, श्री नवीन कुमार , डीसी, सीआईएसएफ़, महाप्रबंधकगण, विभागाध्यक्ष और वीप्स समन्वयक ने बरौनी रिफाइनरी टाउनशिप स्थित डॉ बी आर अंबेडकर, बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री ‘बिहार केसरी’ डॉ श्री कृष्ण सिंह और सूरज भवन स्थित श्री सूरज बाबू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके पश्चात मुख्य अतिथि, कार्यपालक निदेशक तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण बरौनी रिफाइनरी अस्पताल गए और वहाँ भर्ती मरीजों से मुलाक़ात कर उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए उन्हे शुभकामनाएं प्रदान की तथा उन्हें फल वितरित किया। बरौनी रिफ़ाइनरी के ध्येय “हर कदम प्रकृति के संग” को चरितार्थ करते हुए तथा इंडियनऑयल के देश को हरित भविष्य की ओर अग्रसर होने के संकल्प को दोहराते हुए ग्रीन कॉरिडोर- NH-31 मे मुख्य अतिथि श्री एस के घोष, भूतपूर्व, कार्यपालक निदेशक, (ऑपरेशन), रिफ़ाइनरी मुख्यालय , श्री मानस बरा, भूतपूर्व, कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधान), रिफाइनरी मुख्यालय, कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख, श्री आर के झा, श्री सत्य प्रकाश, कार्यपालक निदेशक (तकनीकी) एवं अन्य पदाधिकारियों ने वृक्षारोपण किया।

इसके पश्चात कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख, श्री आर के झा, श्री सत्य प्रकाश, कार्यपालक निदेशक (तकनीकी) एवं अन्य कर्मचारियों व पदाधिकारियों ने प्रातः 9:15 बजे रिफाइनरी के स्थापना स्थल पर पुष्पांजली देकर उन समस्त कर्मचारियों के प्रति अपना सम्मान प्रकट किया जिन्होंने रिफाइनरी के निर्माण की मजबूत नीव रखी और नई पीढ़ी के लिए प्रेरणा स्रोत बने। इसके उपरांत उन्होंने बरौनी रिफाइनरी के कर्मचारियों को दायित्वों के निर्वहन, सत्यनिष्ठा, दक्षता और राष्ट्र निर्माण और इंडियन ऑयल के विकास के प्रति समर्पण की शपथ दिलाई। इस अवसर पर उन्होने कहा, “आज इंडियनऑयल केवल देश की ऊर्जा ही नहीं, बल्कि देश को हरित भविष्य की ओर अग्रसर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। हमारे अध्यक्ष ने हाल ही में इंडियनऑयल के लिए इस दिशा में वर्ष 2046 तक कॉर्पोरेशन को नेट ज़ीरो बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इंडियनऑयल देश की ऊर्जा सुरक्षा को सुनिश्चित करने हेतु पूरी लगन के साथ समर्पित है। इसी भाव को अपने लक्ष्य में समाहित करते हुए, इंडियनऑयल ने अपने नीतिपरक मूल्यों संरक्षण, नोवन्मेष, लगन और विश्वास में अब पांचवा मूल्य, “देश पहले को जोड़ा है। हमारे लिए पहले इंडियन है, फिर ऑयल। आइए हम देश के सतत विकास की दिशा में समर्पित होकर नवीन्मेष और लगन के साथ कार्य करें।” इसके बाद श्री सत्य प्रकाश, कार्यपालक निदेशक (तकनीकी) ने अध्यक्ष महोदय और श्री जी आर के मूर्ती, मुख्य महाप्रबंधक (परियोजना), ने निदेशक (रिफाइनरीज़) का संदेश पढ़ा।

इसके पश्चात पूरे इंडियनऑयल में एक समय में सभी कर्मचारियों ने एक जुट हो कर अपने कार्यस्थल से इंडियनऑयल गीत एक समय में गुनगुनाया और राष्ट्र के हित में सदैव समर्पित रहने का संकल्प दोहराया। 64वें इंडियनऑयल दिवस के महत्वपूर्ण अवसर पर बरौनी रिफाइनरी के श्री एस के घोष भूतपूर्व, कार्यपालक निदेशक, (ऑपरेशन), रिफ़ाइनरी मुख्यालय एवं श्री मानस बरा, भूतपूर्व, कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधान), रिफाइनरी मुख्यालय विशेष अतिथि के रूप में शामिल हुए। इसके बाद मुख्य अतिथि, कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख , कार्यपालक निदेशक (तकनीकी), मुख्य महाप्रबंधकगण, महाप्रबंधकगण, कार्यकारी अध्यक्ष एवं एजीएस-बीटीएमयू, सचिव एवं सीईसी, आईओओए ने जुबिली हॉल में दीप प्रज्ज्वलन के साथ इंडियन ऑयल दिवस समारोह की औपचारिक रूप से शुरुआत की। मुख्‍य महाप्रबंधक (मानव संसाधन), डॉ प्रशांत राऊत ने जुबली हॉल में उपस्थित मुख्य अतिथि, आमंत्रित गणमान्य व्यक्तियों, वरिष्ठ अधिकारियों, सेवानिवृत्त कर्मचारियों, पत्रकार बंधुओं का स्वागत किया। कार्यक्रम के इसी क्रम में कार्यकारी अध्यक्ष, बीटीएमयू और आईओओए के सचिव ने सभागार में उपस्थित सभी लोगों को इंडियन ऑयल दिवस की बधाई दी और बरौनी रिफाइनरी को सर्वश्रेष्ठ रिफाइनरी और इंडियन ऑयल को भारत की ऊर्जा बनाने के लिए टीम भावना के साथ काम करने का अह्वाहन किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, श्री एस के घोष एवं श्री मानस बरा ने बरौनी रिफाइनरी के तकनीकी उपलब्धियों की सराहना की तथा बरौनी के अपने कार्यकाल को याद करते हुए अपने अनुभवों को साझा किया। उन्होने बिहार के विकास में बरौनी रिफाइनरी की भूमिका पर प्रकाश डाला तथा कर्मचारियों के त्याग, समर्पण और कर्तव्यनिष्ठा के लिए उनकी सराहना की। कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख, श्री आर के झा ने जुबली हॉल में उपस्थित सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को इंडियन ऑयल दिवस की शुभकामनाएं दी और बरौनी रिफाइनरी को मजबूत आधार प्रदान करने और विकास के सपनों को साकार करने में महती भूमिका निभाने वाले सेवानिवृत्त कर्मचारियों के प्रति आभार प्रकट किया।

उन्होंने इंडियनऑयल की वैश्विक उपस्थित और वर्तमान कारोबारी परिदृश्य पर भी प्रकाश डाला। इसके साथ ही बरौनी रिफाइनरी में चल रही कई परियोजनाओं जैसे – बीआर-09 रिफाइनरी के विस्‍तारिकरण, 220kV ग्रिड पावर प्रोजेक्ट इत्यादि की स्‍थापना के बारे में विस्‍तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होने बरौनी रिफाइनरी द्वारा सीएसआर के अंतर्गत बेगूसराय के आर्थिक एवं सामाजिक विकास हेतु विभिन्न योजनाओं के बारे में उन्होने कहा, हमने अपने हितधारकों के साथ अपने संबंधों को मजबूत किया साथ ही हमने सीएसआर और सीईआर के रूप में अपनी सामुदायिक विकास परियोजनाओं के माध्यम से बेगूसराय के स्थानीय समुदायों और लोगों के आर्थिक एवं सामाजिक विकास में भी कई महत्वपूर्ण कार्य किए हैं। बिहार में बेगूसराय के सदर अस्पताल में अब तक का पहला 50 बिस्तर वाला बाल चिकित्सा वार्ड की स्थापना, प्रति दिन 1500 सिलेंडर भरने की क्षमता के साथ सीईआर के तहत बरौनी रिफाइनरी में पीएसए आधारित ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना, सदर अस्पताल को लाइफ सपोर्ट सिस्टम के साथ तीन एम्बुलेंस सौंपना, सीएसआर के तहत बेगूसराय के 427 दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण देना, साथ ही रिफाइनरी के निकट स्थित गांवों और बेगूसराय जिले के गरीब परिवार के विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु शुरू की गयी दो छात्रवृत्ति योजनाओं – श्री कृष्ण सिंह छात्रवृत्ति योजना एवं दिनकर उच्च शिक्षा सहायता योजना के तहत 01 लाख रुपये से कम पारिवारिक आय वाले 93 मेधावी बच्चों को छात्रवृत्ति का अनुदान प्रदान करना को साझा किया। गोविंदपुर स्कूल में चार कक्षाओं का निर्माण, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हेतु 25 एसी का योगदान, राष्ट्र कवि रामधारी सिंह दिनकर के निवास पर आदमक़द प्रतिमा की स्थापना, टाउनशिप में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति की स्थापना इत्यादि शामिल है। सीईआर के अंतर्गत कुछ अन्य विकास कार्य किए जा रहे हैं, जैसे, कपसिया से हर-हर महादेव चौक और जुबिली पेट्रोल पम्प तक Green Corridor का निर्माण, गांधी स्टेडियम का नवीनीकरण, सदर अस्पताल में बर्न वर्ड की स्थापना और रिफ़ाइनरी के आस-पास के सड़कों का चौड़ीकरण। भारत सरकार की स्वच्छ भारत अभियान में भी हम महत्वपूर्ण कार्य कर रहे हैं, 1-15 जुलाई के दौरान बरौनी रिफ़ाइनरी ने पूरे बेगूसराय में जन आंदोलन चलाया। स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम, स्वच्छता सामाग्री का वितरण, नगर निगम को प्लास्टिक बॉटल क्रशर का योगदान, बेगूसराय कारावास में आरओ प्लांट की स्थापना इत्यादि के साथ हमने जन-जन को स्वच्छ और स्वस्थ भारत के लिए प्रेरित किया।

तत्पश्चात 75 वर्ष आयु के सेवानृवित्त कर्मचारियों के साथ ऑनलाइन संवाद कार्यक्रम का आयोजन बरौनी रिफाइनरी टाउनशिप स्थित जुबिली हॉल में किया गया। इस अवसर पर श्री संजीव कुमार, अतिरिक्त महासचिव, बीटीएमयू एवं श्री पीयूष कुमार राय, सीईसी, आफिसर्स एसोसिएशन ने भी उन्हे संबोधित किया। श्री आर के झा, कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख ने अपने सम्बोधन में सभी सेवानृवित्त कर्मचारियों के लगन, अथक प्रयास और आत्मसमर्पण को नमन किया जिन्होने इंडियनऑयल को केवल देश की ऊर्जा ही नहीं बल्कि एक विश्व व्यापक ऊर्जा प्रमुख बनाया । उन्होने ने कहा, “आप सभी ने कॉर्पोरेशन को इस तरह सींचा है कि इंडियनऑयल हर परिस्थिति में निरंतर देशवासियों की सेवा में अग्रसर है और आज देश की सबसे बड़ी कंपनी होने के साथ-साथ विश्व में भी बेहतरीन ऑयल एवं गैस ब्रांड के रूप में प्रतिष्ठित है। इस मौके पर कई सेवानृवित्त कर्मचारियों ने अपने अनुभवों को ऑनलाइन प्लैटफ़ार्म के माध्यम से साझा किया।

इंडियनऑयल अपने कर्मचारियों को नवोन्मेष और रचनात्मकता के लिए निरंतर प्रेरित करता है। इंडियनऑयल सुझाव योजना 2022-23 के तहत उन कर्मचारियों को सम्मानित किया गया जिन्होने रिफ़ाइनरी के परिचालन और लागत चेतना से संबन्धित सर्वश्रेठ सुझाव दिए। इनमें श्री देवराज अर्श , उपमहाप्रबंधक(तकनीकी सेवा), श्री यू.के.गौरव, वरिष्ठ प्रबन्धक (तकनीकी सेवा) एवं  मो. फैज़ अहमद, वरिष्ठ प्रबन्धक (विधुत) शामिल थे। इंडियनऑयल में समर्पित सेवा प्रदान करने के लिए 35 वर्ष के दीर्घ सेवा सम्मान पुरस्कार से कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। राष्ट्रस्तर पर बेहतरीन खेल प्रदर्शन के लिए ताइक्वांडो खिलाड़ी तन्नु प्रिया, आस्था कुमारी , कुमारी संध्या तथा विकेश कुमार को सम्मानित किया गया। राज्य स्तर पर बेहतरीन खेल प्रदर्शन के लिए  श्री राजेश कुमार सिन्‍हा, अनुरक्षड़ प्रबन्धक (असैनिक) को  बिहार राज्य शूटिंग चैंपियनशिप – 2022 मे स्वर्ण पदक तथा 2023 मे  कांस्य पदक से सम्मानित किया गया । इससे पूर्व दिनांक 31 अगस्त 2023 को बरौनी रिफ़ाइनरी अस्पताल ने रोटरी क्लब, बेगूसराय के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया।

इंडियनऑयल पिछले 6 दशकों से देश की सेवा में समर्पित है। अपने नीतिपरक मूल्य संरक्षण, नवपरिवर्तन, लगाव और विश्वास के आधार पर इंडियनऑयल केवल देश को ऊर्जा ही नहीं बल्कि सामाजिक कल्याण पर भी निरंतर कार्य करता है। इंडियनऑयल के लिए पहले देश है फिर ऑयल। डॉ. पी के नाथ, महाप्रबंधक(ईएमएस, एमएस, एल एंड डी) बरौनी रिफाइनरी ने धन्‍यवाद ज्ञापन कर कार्यक्रम का समापन किया । श्री रवि भूषण कुमार, वरिष्ठ प्रबन्धक (कॉर्पोरेट संचार) ने कार्यक्रम का संचालन किया।

बेगूसराय से एस आर आज़मी की रिपोर्ट