माउंट लिट्रा में मना रक्षा-बंधन का त्यौहार

129

बेगूसराय

भाई बहन के अटूट प्रेम व विश्वास का त्यौहार रक्षाबंधन को माउंट लिट्रा सह किड्जी ने बीआरटीएस में धूमधाम से मनाया। विद्यालय परिसर में सुबह से ही बहना सुसज्जित परिधानों में थाल में रंग-बिरंगी राखी, तिलक व चंदन लिए भाइयों की कलाई में राखी बांधने को उत्सुक दिख रही थीं। विद्यालय में रक्षा बंधन से प्रेरित  कई कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। कक्षा प्ले ग्रुप से  कक्षा 12वीं तक के छात्र- छात्राओं ने राखी बांधकर इस पर्व की शोभा बढ़ाई।

इस अवसर पर जिले के कई शिक्षाविदों को कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया। जहां एक ओर अतिथियों के सम्मान में उनके लिए स्वागत गान, गणेश वंदना गीतों से उनका स्वागत किया गया वहीं विद्यालय के बच्चों ने प्रेरक लघु नाटक, साथ हूं मैं , चले जैसे हवाएं ,गलती से मिस्टेक ,आई एम डिस्को डांसर, जैसे गीतों से सभी को भावविभोर कर दिया ।

जिले के शिक्षाविदों ने मुक्त स्वर से विद्यालय द्वारा किए गए रक्षाबंधन कार्यक्रम को एक प्रेरणादायी सफल प्रयास बताया। विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती शीतल देवा ने कहा कि यह त्यौहार हमारी संस्कृति की पहचान है। इस त्यौहार में बहनें अपने भाई से जीवन रक्षा का वचन लेती है और भाई की लम्बी उम्र की कामना करती हैं। उन्होंने कहा कि विद्यालय भारतीय संस्कृति को सर्वोपरि रखते हुए बच्चों में शिक्षा के साथ-साथ तमाम भारतीय संस्कारों को भी डालने का प्रयास करता है। उन्होंने कार्यक्रम में शिरकत सभी शिक्षाविदों को अपना बहुमूल्य समय देने के लिए हृदय से धन्यवाद दिया।

विद्यालय के निदेशक डॉक्टर मनीष देवा ने कहा कि भाई-बहन का रिश्ता केवल राखी के डोर तक ही सीमित नहीं है। और ना ही इस रिश्ते को परिभाषित कर पाना आसान है।

 

बेगूसराय से एस आर आज़मी की रिपोर्ट